Cibil Score Kaise Sudhare : जानें सिबिल स्कोर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके, इससे तुरंत मिलेगा लोन

Cibil Score Kaise Sudhare : नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का इस आर्टिकल में स्वागत है। दोस्तों अगर आप किसी भी संस्था से लोन लेने के लिए आवेदन करते हैं, तो संस्था द्वारा सबसे पहले आपका सिविल स्कोर चेक किया जाता है। यह स्कोर आपकी वित्तीय ट्रैक रिकार्ड को बताता है। इसी सिविल स्कोर के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है। अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा नहीं रहता है, तो आपको लोन लेने में समस्या आ सकती है।

इसीलिए, दोस्तों अगर आपका भी सिविल स्कोर अच्छा नहीं है और आप अपना सिबिल स्कोर बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को बताएंगे कि अपना सिविल स्कोर कैसे बढ़ाएं? इसीलिए आप सभी लोगों को इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। इसमें हमने स्टेप टू स्टेप सिविल स्कोर सुधारने की जानकारी दी है।

What is Cibil Score?

दोस्तों अगर आप लोगों को नहीं पता है, कि सिबिल स्कोर क्या होता है? तो आपको बता दें कि यह एक तीन अंको की संख्या होती है। जो कि यह संख्या 300 से लेकर 900 के बीच में रहती है, जो कि किसी भी संस्था से लोन लेने के लिए आपकी योग्यता को दर्शाता है। अगर आपका सिविल स्कोर 750 के बीच में है, तो यह अच्छा सिविल स्कोर माना जाता है। यदि आपका सिबिल स्कोर इससे कम है और आप यह जानना चाहते हैं कि सिविल स्कोर को कैसे सुधारते हैं? तो इस लेख में सिबिल स्कोर सुधारने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

Cibil Score Kaise Sudhare
Cibil Score Kaise Sudhare

 How To Improve CIBIL Score?

दोस्तों यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा नहीं है और आप अपना सिबिल स्कोर सुधारना चाहते हैं, तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम सिविल स्कोर कैसे सुधारते हैं? इसके बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सिबिल स्कोर अच्छा करने के तरीकों को साझा किया गया है।

Personal Loan Kya Hai

समय पर लोन की किस्तें चुकाएं: हमारे साथ कई बार ऐसा हो जाता है कि हम किसी बैंक या संस्था से लोन लेते हैं एवं बैंक लोन चुकाने में देरी कर देते हैं। जिसके चलते हमारा सिबिल स्कोर खराब हो जाता है, तो ऐसी ग़लती हमें नहीं करनी है। हमको समय पर लोन का भुगतान करना होगा, जिसके चलते हमारा सिबिल स्कोर धीरे-धीरे बेहतर हो जाएगा।

किसी का गारंटर बनने से पहले बचें: आपको बता दें की यदि कोई व्यक्ति किसी भी संस्था से लोन लेता है और आपको गारंटर बनाता है, तो आपको इन सभी चीजों से बचाना है। क्योंकि यदि उधार कर्ता बैंक द्वारा या संस्था द्वारा डिफॉल्ट घोषित हो जाता है, तो इसका असर आपके Cibil Score पर भी पड़ सकता है।

क्रेडिट बिल बकाया ना रखें: अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बकाया है, तो आपको क्रेडिट कार्ड के बिल का बकाया नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इसका भी असर आपके सिबिल स्कोर पर पड सकता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल जल्दी चुका देते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर उतना जल्दी बढ़ने की संभावना हो जाती है।

क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग करने से बचें: दोस्तों Cibil Score को सुधारने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका है, कि अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट से ज्यादा खर्च न करें। यानी आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट के 30% से अधिक खर्चा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा खर्च यह दर्शाता है कि आप बिना सोचे समझे फिजूल खर्च कर रहे हैं। जिससे आपके सिविल स्कोर पर प्रभाव पड़ता है।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon