Startup Business Loan : इस तरह अप्लाई करने पर हाथों-हाथ मिलेगा लोन, जानें पात्रता एवं दस्तावेज

Startup Business Loan
Startup Business Loan

Startup Business Loan : नमस्कार दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार का स्टार्टअप बिजनेस चला रहे हैं और आपको बिजनेस लोन की आवश्यकता है, तो आज हम आपको इस लेख में एक ऐसी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप स्टार्टअप बिजनेस लोन को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि स्टार्टअप बिजनेस लोन को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति के पास पात्रता, दस्तावेज एवं बिजनेस संबंधित कागज होने जरूरी हैं।

इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें की लगभग प्रत्येक स्टार्टअप बिजनेसमैन को कभी ना कभी लोन की आवश्यकता पड़ती है। जिन आवश्यकताओं को व्यक्ति बिजनेस लोन के माध्यम से पूरा कर सकता है। परंतु आज के समय में लोन लेने की प्रक्रिया बहुत बड़ी हो गई है, जिसके लिए दस्तावेजों का वेरीफाई होना बहुत ही आवश्यक है।

Startup Business Loan 

 किसी भी स्टार्टअप बिजनेस को चलाने के लिए रूपयों की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से ही बिजनेस की आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है। इसीलिए बिजनेसमैन व्यक्ति को समय-समय पर लोन की आवश्यकता होती है, जिसको वह सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं एवं बैंक के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

दरअसल सरकार के द्वारा स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत सी लोन योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके अंतर्गत स्टार्टअप्स को आर्थिक रूप से सपोर्ट किया जाता है। जिससे कि वह प्रगति करके स्टार्टअप को बड़ा व्यवसाय बना सकें।

स्टार्टअप बिजनेस लोन की विशेषताएं 

स्टार्टअप बिजनेस लोन की विशेषताओं की जानकारी नीचे दी गई है –

  •  इस लोन के माध्यम से व्यक्ति अपने स्टार्टअप को बड़ा बिजनेस बना सकता है।
  •  इसके माध्यम से स्टार्टअप को आर्थिक रूप से सपोर्ट मिलता है, जिससे कि वह प्रगति कर सके।
  •  स्टार्टअप को खड़ा रखने में बिजनेस लोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि इसके माध्यम से व्यक्ति को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है।
  •  स्टार्टअप बिजनेस लोन के साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं, जिससे कि स्टार्टअप को लाभ हो सके।

स्टार्टअप बिजनेस लोन हेतु पात्रता 

स्टार्टअप बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए –

  •  स्टार्टअप सरकार की एजेंसी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
  •  इसी के साथ स्टार्टअप जीएसटी संबंधित दस्तावेजों से परिपूर्ण होना चाहिए ।
  •  स्टार्टअप पिछले दो वर्षों से चल रहा होना चाहिए अर्थात लिखित में प्रमाणित होना चाहिए। 
  •  इसी के साथ स्टार्टअप बिजनेस के माध्यम से अच्छा खासा टर्नओवर होना चाहिए।

Aditya Birla Capital Personal Loan Apply

स्टार्टअप बिजनेस लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज 

स्टार्टअप बिजनेस लोन हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है –

  •  आधार कार्ड 
  •  निवास प्रमाण पत्र 
  •  बैंक अकाउंट 
  •  जीएसटी पंजीकरण दस्तावेज 
  •  स्टार्टअप पंजीकरण दस्तावेज 
  •  मोबाइल नंबर 

स्टार्टअप बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

स्टार्टअप बिजनेस लोन को कोई भी व्यक्ति दो प्रकार से आसानी से प्राप्त कर सकता है –

बैंक के द्वारा – यदि आप किसी भी प्रकार का स्टार्टअप बिजनेस लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए बैंक एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि बैंक प्रत्येक प्रकार का बिजनेस लोन प्रदान करती है, इसीलिए आप किसी भी बैंक में जाकर बिजनेस लोन से संबंधित जानकारी प्राप्त करके अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें की प्रत्येक बैंक के लिए स्टार्टअप बिजनेस से संबंधित लोन भुगतान की ब्याज दरें अलग-अलग होंगी। इसीलिए लोन धनराशि पर लगने वाले ब्याज के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

सरकारी योजनाओं के अंतर्गत – देश भर में सरकार के द्वारा स्टार्टअप बिजनेस को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाएं संचालित की जाती हैं। जिसके अंतर्गत स्टार्टअप लोन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कि व्यक्ति को ब्याज कम देना होगा एवं सरकार के द्वारा अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। जिससे लोन प्राप्त करने वाले स्टार्टअप को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। जिससे स्टार्टअप लोन की मदद से ग्रोथ हासिल कर सकेगा।

Leave a Comment