ABC ID Card 2024 – एबीसी आईडी कार्ड ऑनलाइन बनाएं

ABC ID Card

ABC ID Card : सरकार द्वारा सभी छात्र-छात्राओं के लिए एबीसी आईडी कार्ड लाया गया है। एबीसी आईडी कार्ड सभी छात्र-छात्राओं को बनवाना बहुत आवश्यक है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम एबीसी आईडी कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने छात्र-छात्राओं को एबीसी आईडी कार्ड यानी सभी छात्र-छात्राओं के लिए वन नेशन वन आईडी कार्ड प्रदान करना शुरू किया। यह कार्ड सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक बहुत जरुरी कार्ड है जिसमें हमारी सभी शैक्षणिक जानकारी को सुरक्षित रखा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके माध्यम से विद्यार्थी अपनी शैक्षणिक संबंधीत विवरणों, प्रमाण-पत्र, छात्रवृत्ति, परीक्षा परिणाम और अन्य सम्बन्धित जानकारी को एक स्थान पर सहेज सकते हैं। जो भी विद्यार्थी एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग करेगा, वह पेपरवर्क और परीक्षा परिणाम से बच सकेगा और अपनी उपस्थिति और प्रगति को आसानी से ट्रैक कर सकेगा। एबीसी आईडी कार्ड में हम अपनी सभी जानकरी डिजिटली तौर से सुरक्षीत और गोपनीय रख सकते है।

जब छात्र-छात्राओं का किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन होगा तो उन्हें यह कार्ड बनवाना जरूरी होगा। एबीसी आईडी कार्ड जिसे आमतौर पर एडमिशन, छात्रवृत्ति, परीक्षा, और शैक्षणिक कार्यक्रम जैसे विभिन्न दस्तावेजों के लिए प्रयोग किया जाता है, छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण आईडेंटिटी कार्ड होगा। इस प्रक्रिया की आरंभिक चरण में, छात्र को एबीसी आईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करनी होगी।

एबीसी आईडी कार्ड की वैधता की अवधि, छात्र के शैक्षिक कार्यक्रम की अवधि के अनुसार, आमतौर पर एक सत्र या पूरे शैक्षिक वर्ष के लिए निर्धारित की जाती है। एबीसी आईडी कार्ड का महत्व हमारे शिक्षा प्रणाली में आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। अच्छी बात यह है कि एबीसी आईडी कार्ड को सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन स्वयं पोर्टल के माध्यम से बना सकते हैं। कॉलेज या यूनिवर्सिटी के सभी छात्र-छात्राओं के लिए एबीसी आईडी कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक होगा।

What is ABC ID Card

दरअसल देश में नई शिक्षा नीति 2020 के तहत वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी स्कीम के द्वारा सभी छात्र-छात्राओं के लिए एबीसी आईडी कार्ड बनाया जा रहा है। यह आईडी कार्ड कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं सभी के लिए अनिवार्य होगा इस एबीसी आईडी कार्ड में छात्र या छात्रा की सभी जानकारी सुरक्षित होगी। छात्र-छात्राओं के कोर्स से संबंधित जानकारी भी इस कार्ड में होगी। छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक संबंधी सभी जानकारी इस कार्ड में होगी।

एबीसी आईडी कार्ड होने से अब छात्र-छात्राओं को अपने साथ अपने सभी शैक्षणिक संबंधी दस्तावेजों को रखने की आवश्यकता नहीं है। सभी छात्र-छात्राएं अपने सभी शैक्षिक रिकार्ड को सिर्फ एक ही आईडी कार्ड मतलब एबीसी आईडी कार्ड में सेव और सुरक्षित करके रख सकते हैं।

One Student One Laptop Yojana 2024

ABC ID Card Benifits

  • सभी छात्र-छात्राओं को एबीसी आईडी कार्ड बनवाना जरुरी है।
  • सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 के द्वारा वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू की गई है।
  • वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना के अंतर्गत ही एबीसी आईडी कार्ड बनाए जाएँगे।
  • इस कार्ड में स्टूडेंट की सभी शैक्षिक संबंधी जानकारी होगी एवं एबीसी आईडी कार्ड में हमारे आधार कार्ड जैसे ही 12 अंक होंगे।
  • इस एबीसी आईडी कार्ड में हमारी सभी अकेडमिक जानकारीयां संरक्षित होती है।
  • कॉलेज या यूनिवर्सिटी के सभी छात्र-छात्राओं को यह कार्ड बनवाना होगा।
  • एबीसी आईडी कार्ड में हमारी वर्तमान अकेडमिक जानकारी के साथ ही पिछली कक्षाओं की जानकरी सेव रहेगी।
  • एबीसी आईडी कार्ड में हमारा आधार कार्ड से भी लिंक होगा, जैसा हमारे बैंक खाते में होता है।

ABC ID Card Aim

दोस्तों एबीसी आईडी कार्ड जारी करने का सरकार का प्रमुख उद्देश्य छात्रों के सभी शैक्षिक रिकार्ड को सुरक्षित करके रखना है। दोस्तों हमारी पढ़ाई कक्षा 1 से लेकर स्नातक एवं स्नातकोत्तर तक होती रहती है एवं इस बीच बहुत सारे शैक्षणिक संबंधी दस्तावेज हमें संभाल कर रखना होते हैं एवं कई सारे सर्टिफिकेट और कई सारे जरुरी डॉक्यूमेंट होते हैं जिन्हें हमें साथ में सम्हाल कर रखना होता है लेकिन अब एबीसी आईडी कार्ड जारी होने से हमारा सभी शैक्षिक रिकार्ड इस एक ही कार्ड में सुरक्षित रहेगा और हमें अपने सभी शैक्षणिक संबंधी दस्तावेजों को साथ रखने की आवश्यकता नहीं होगी।

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू करने के पीछे सरकार का प्रमुख उद्देश्य सभी छात्र-छात्राओं की जानकारी लेना है जिससे छात्र-छात्राओं के भविष्य के लिए बेहतर योजनाएं बनाई जा सके एवं उन्हें मार्गदर्शन दिया जा सके, उन्हें मॉनिटर किया जा सके। इसलिए सरकार द्वारा वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत देश के सभी छात्र-छात्राओं को एक स्टूडेंट आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

ABC ID Card Online Apply

अच्छी बात यह है कि सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयं एबीसी आईडी कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए बस उन्हें अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी एवं अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन से संबंधित जानकारी आवश्यक होगी। इसके बाद आप आसानी से एबीसी आईडी कार्ड बना सकते हैं। आप एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • सभी छात्र-छात्राओं को एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट www.digilocker.gov.in पर जाना होगा और लॉगिन करना होगा या अपना नया अकाउंट बनाना होगा।
  • सभी छात्र-छात्राओं को अपने मोबाइल नंबर की मदद से डिजीलाकर द्वारा अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनाने के बाद अब आपको ABC Card सर्च करना है।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करना होगा।
  • इस तरीके से आप ऑनलाइन आसानी से एबीसी आईडी कार्ड बना सकते हैं।
  • यही से आप अपने एबीसी आईडी कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon