Mahtari Vandana Yojana 5th Kist : किस्त जारी तुरन्त यहां से चेक करें महतारी वंदन योजना की पांचवी क़िस्त

Mahtari Vandana Yojana 5th Kist सभी महिलाओं के बैंक खाते में भेज दी गई है ऐसे में सभी को महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त के स्टेटस को जरुर चेक करना है इससे उन्हें तुरंत पता चल जाएगा कि उनके बैंक खाते में सफलतापूर्वक महतारी वंदन योजना की राशि भेजी गई है या नहीं छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अब तक महतारी वंदन योजना की चार किस्त प्रदान की गई थी जिसके बाद में पांचवी क़िस्त प्रदान कर दी गई है।

महिलाओं के द्वारा पांचवी किस्त को लेकर बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था लेकिन अब बैंक खाते में 5वी किस्त भेज दी गई है जिसके चलते अनेक महिलाओं ने महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त के स्टेटस को देखकर यह जान लिया है की उनके बैंक खाते में राशि भेजी गई है या नहीं आप भी जैसे ही आगे बताई जाने वाली जानकारी को फॉलो करेंगे आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आखिर में आपके बैंक खाते में पांचवी किस्त भेजी गई है या नहीं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahtari Vandana Yojana 5th Kist

महतारी वंदन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा की गई है और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा लगातार नागरिकों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है एक बार फिर छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस योजना की किस्त जारी कर दी है और सफलतापूर्वक महिलाओं के बैंक खाते में राशि पहुंच चुकी है अगर आपने भी महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया हुआ है तो आपके बैंक खाते में भी राशि जरूर भेजी गई होगी।

इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य सरकार महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि प्रदान करती है मिलने वाली इस राशि का उपयोग महिलाएं अपनी आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी कर सकती है। लाखों महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की हुई है और हर बार की तरह इस बार भी पात्र सभी महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 की राशि भेज दी गई है। 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में इस बार पांचवी किस्त को भेजा गया है।

Mahtari Vandana Yojana 2024

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस बार 653 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि को ट्रांसफर किया है। पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ऑफिशियल ट्विटर यानी कि एक्स अकाउंट पर महिलाओं को अपने खाते में पैसे चेक करने के लिए भी कहा है। इस योजना की सबसे पहली किस्त 7 मार्च को जारी की गई थी इसके बाद में लगातार प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि महिलाओं को बैंक खाते में प्रदान की जा रही है।

महतारी वंदन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने विधानसभा चुनाव के समय की थी। अनेक महिलाएं इस राशि को प्राप्त करके अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग में ले रही है ठीक उसी प्रकार आप भी जरूर चेक करें कि आपको महतारी वंदन योजना के चलते राशि प्रदान की गई है या नहीं। अगर आपको भी राशि मिल जाती है तो आप अपनी आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी राशि को उपयोग में ले सकेंगे।

योजना का नाममहतारी वंदन योजना
राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
आयु सीमा18 वर्ष से 59 वर्ष
लाभ₹1000 प्रतिमाह
पांचवी किस्त की तारीख1 july 2024
पांचवी किस्तजारी
आधिकारिक वेबसाइटmahtarivandan.cgstate.gov.in

महतारी वंदन योजना से मिलने वाले लाभ

  • महतारी वंदन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक महीने ₹1000 रूपये की क़िस्त सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है।
  • प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि मिलने की वजह से सालाना ₹12000 की राशी बनती इसका उपयोग अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए या फिर किसी प्रकार का रोजगार का अवसर बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ केवल और केवल महिलाओं को ही प्रदान किया जाता है जिससे कि महिलाएं आत्मनिर्भर बनती है।

महतारी वंदन योजना का लाभ किन महिलाओं को मिला

ऐसी महिलाएं जिन्होंने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की हुई है और इस योजना के पात्र है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी होनी चाहिए। महिला की आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष जरूर होनी चाहिए। वहीं महिला आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए। ऐसी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है और आगे भी एसी ही महिलाओ को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना की किस्त चेक करने की प्रक्रिया

महतारी वंदन योजना की क़िस्त को चेक करने के लिए अलग-अलग तरीके वर्तमान समय में मौजूद है महिलाओं के द्वारा अलग-अलग तरीकों को उपयोग में लेकर ही अपनी किस्त को चेक किया जा रहा है और जाना जा रहा है कि किस्त बैंक खाते में भेजी गई है या नहीं तो आप भी किसी भी तरीके को अपनाकर किस्त चेक कर सकेंगे।

जिस भी बैंक खाते की जानकारी आपने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करते समय दी थीं। उस बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एसएमएस चेक करना है अगर उस पर 1000 रूपये क्रेडिट का मैसेज आपको देखने को मिल जाता है तो आपके बैंक खाते में राशि भेज दी गई है। इस तरीके के अलावा आप नजदीकी बैंक शाखा में पहुंचकर बैंक खाता पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं इससे भी आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपके बैंक खाते में राशि भेजी गई है या नहीं इसके अलावा आप ईमित्र की दुकान पर जाकर भी अपना बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करवा सकते है वहां से भी आपको तुरंत पता चल जाएगा।

बताए जाने वाले तरीकों में से किसी भी तरीके को अपनाए इनमें से किसी न किसी तरीके को अपनाने पर आपको जरूर पता चल जाएगा कि आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक राशि भेजी गई है या नहीं वैसे सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में राशि भेज दी गई है ऐसे में अगर आपको भी पहले इस योजना का लाभ मिल रहा था तो महतारी वंदन योजना की पांचवी क़िस्त आपके बैंक खाते में जरूर भेजी गई होगी।

2 thoughts on “Mahtari Vandana Yojana 5th Kist : किस्त जारी तुरन्त यहां से चेक करें महतारी वंदन योजना की पांचवी क़िस्त”

  1. Hello sir ji mere aap se eak rekvest hai mai eak garib bekti hun mere 🦵 oprecation hona hai please help me koi to mere help karo

    Reply
  2. Its like you read my mind! You appear to know so much about this, like you wrote the book in it or something. I think that you can do with a few pics to drive the message home a little bit, but instead of that, this is excellent blog. A fantastic read. I’ll certainly be back.

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon