Ayushman Card Apply Online – नया आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं, 5 लाख का इलाज होगा फ्री

Ayushman Card Apply Online

Ayushman Card Apply Online : जो लोग अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाना चाहते हैं उन सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है सरकार ने नया पोर्टल लांच कर दिया है। इस पोर्टल से हम आसानी से सिर्फ अपने आधार कार्ड नंबर से और ओटीपी से अपना नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। आयुष्मान कार्ड को लेकर एक बहुत बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है। सरकार ने आयुष्मान कार्ड को लेकर एक नया आदेश जारी किया है जिसके अंतर्गत अब आयुष्मान कार्ड बनाने का नया प्रक्रिया जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आयुष्मान कार्ड बहुत आवश्यक है। अगर आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं लेकिन अभी तक आपने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है या फिर आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में अब सरकार ने एक नया पोर्टल लांच कर दिया है।

 योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
 कार्ड का नाम आयुष्मान कार्ड
 शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
 उद्देश्य गरीबों का मुफ्त इलाज
 लाभ 5 लाख का फ्री इलाज
 पात्रता गरीब और निम्न वर्ग के लोग
 आवेदन माध्यम ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
 आधिकारिक वेबसाइटbeneficiary.nha.gov.in

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है यानी एक स्वास्थ्य कार्ड होता है जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह कार्ड सभी लोगों के पास होना अनिवार्य है क्योंकि अगर आपातकाल में कभी भी कोई भी घर में बीमार हो जाता है तो वह आसानी से 5 लाख का मुक्त उपचार करवा सकता है।

आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत हम 5 लाख रुपए तक का मुख्य इलाज आसानी से करवा सकते हैं। अगर आपका नाम आयुष्मान योजना की लिस्ट में नहीं है तो आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं जिसके लिए आवश्यक है कि आपके परिवार में किसी एक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बना होना चाहिए।

PM Surya Ghar Yojana 2024

PMJAY Ayushman Card

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक प्रकार का कार्ड होता है। जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बना होता है वह व्यक्ति किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में ₹5,00,000 तक का फ्री इलाज करवाने के लिए पात्र होता है। सरकार ने आयुष्मान भव योजना करके एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार का 7 करोड लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ देने का लक्ष्य है। आयुष्मान कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज की तरह है।

अगर कभी भी कोई भी इमरजेंसी आ जाती है तो ₹5,00,000 तक का आखिरी इलाज किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में इस कार्ड के जरिए हम करवा सकते हैं। पहले सरकार ने लक्ष्य रखा था कि आयुष्मान योजना का लाभ देश के प्रत्येक गरीब नागरिक को मिलना चाहिए ताकि वह ₹5,00,000 तक का फ्री इलाज इमरजेंसी में करवा सकें। सरकार द्वारा आयुष्मान 2.0 की शुरुआत की गई है जिसके द्वारा अब 7 करोड़ नए लोगों को आयुष्मान योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा एवं उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।

5 Lakh Rupees Free Treatment

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड होता है मतलब की एक स्वास्थ्य कार्ड होता है जिसकी मदद से हम किसी भी अस्पताल में ₹5,00,000 तक का फ्री मुक्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य गरीब लोगों को अच्छे से अच्छा इलाज उपलब्ध करवाना है।

आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाया जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक जन कल्याणकारी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को एक हेल्थ कार्ड बना कर दिया जाता है जिसे हम आयुष्मान कार्ड कहते हैं।

Free Silai Machine Yojana 2024

Ayushman Card List 2024

अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नहीं है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। सरकार की इसके ऊपर नजर थी की बहुत से लोग इस वजह से योजना से वंचित हो रहे हैं क्योंकि उनका नाम आयुष्मान लिस्ट में नहीं है। हालांकि आयुष्मान कार्ड की लिस्ट पुराने मापदंडों के आधार पर बनाई गई थी जिसकी वजह से कई लोगों के नाम लिस्ट से छूट गए थे। सरकार ने अब यह घोषणा कर दी है कि जिन लोगों का नाम आयुष्मान सूची में नहीं है वह भी अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं।

  • आयुष्मान कार्ड सूची में नए मेंबर का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले हमें सरकार द्वारा लॉन्च किए गए नए पोर्टल beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद यहां पर आपको बेनिफिशियरी लॉगिन करना है जिसके लिए आप अपने आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड द्वारा लोगिन करने के बाद एवं ओटीपी द्वारा सत्यापित करने के बाद आपके सभी सदस्यों की जानकारी आपको दिखेगी। आप यहां पर यह भी देख सकेंगे कि आपके परिवार के किन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने हुए हैं एवं किन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हुए हैं।
  • आप यहां पर अपने परिवार के उन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड केवाईसी के द्वारा बना सकते हैं जिनके आयुष्मान कार्ड पहले से नहीं बने हैं।
  • एवं यहीं पर आप Add Family Member पर क्लिक करके अपने परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़कर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Ayushman Card Eligibility

  • जिन परिवारों में कच्ची दीवारों और कच्ची छत के साथ केवल एक कमरा है वो लोग आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
  • 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वभी सदस्य आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
  • एससी/एसटी परिवार आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
  • छोटे सीमान्त किसान परिवार आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
  • बीपीएल परिवार आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana 2024

Ayushman Card Apply Online

आपको बता दें कि सरकार द्वारा अब आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के लिए यानी कि अब आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए एक नया पोर्टल beneficiary.nha.gov.in लॉन्च किया गया है। यहां पर हम स्वयं ही रजिस्टर करके अपनी आधार ईकेवाईसी के माध्यम से आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आपको नया आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा लांच किए गए नए पोर्टल पर जाना होगा एवं यहां पर आपको बेनिफिशियरी रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए एवं आधार को वेरीफाई करने के लिए आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए या फिर आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए।

अगर आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है तो अब आपको इस विषय में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने आयुष्मान कार्ड से संबंधित सभी काम ऑनलाइन कर दिए हैं। अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने आयुष्मान कार्ड को आसानी से बना सकेंगे। अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आयुष्मान कार्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्टर करना होगा।
  • इसके लिए यह अनिवार्य होना चाहिए कि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है और वह मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए
  • इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपने राशन कार्ड का नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपके परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।
  • यहां आप देख सकेंगे कि आपके परिवार के किन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने हैं एवं किन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं।
  • जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं उन सभी सदस्यों के नाम के ईकेवाईसी ऑप्शन प्रदर्शित होगा।
  • नया आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ई केवाईसी पर क्लिक करना होगा
  • अब आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड के माध्यम से आधार ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी करनी होगी।
  • अब आपका आयुष्मान कार्ड वेरिफिकेशन के लिए चला जाएगा एवं कुछ दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon