Ladli Bahna Awas Yojana: लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 30 हज़ार रुपए

Ladli Bahna Awas Yojana

Ladli Bahna Awas Yojana : मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के हित में अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है- “लाडली बहना आवास योजना।” इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए सरकार द्वारा 1 लाख 30 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। यह एक महिला कल्याणकारी योजना है। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य है कि कच्चे घरों और आवासहीन रहने वाली महिलाओं को पक्का कर बनाने के लिए राशि प्रदान की जाएं, ताकि वे पक्का घर बना सकें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


लाडली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के विकास पर केंद्रित है। यह महिलाओं के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होगा। मध्यप्रदेश सरकार का यह सराहनीय कदम है। मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Ladli Bahna Awas Yojana

योजना का नामलाडली बहना आवास योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीमध्यप्रदेश की महिलाएं
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार ने
योजना की शुरुआतवर्ष 2023
योजना का प्रकारराज्य सरकार द्वारा संचालित
आधिकारिक वेबसाइटCLICK HERE

17 सितंबर 2023 को इस योजना की शुरुआत की गई है। मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाली ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें सरकार पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। क्योंकि इसमें हम आपको लाडली बहना आवास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि लाडली बहना आवास योजना क्या है?, लाडली बहना आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा?, लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?, लाडली बहना आवास योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?, लाडली बहना आवास योजना से संबंधित आवश्यक पात्रताएं कौन कौन सी है? आदि। आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है, इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladli Bahna Awas Yojana 2024

महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने को ध्यान में रखकर मध्यप्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा महिलाओं के हित में अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इन्ही योजनाओं में से एक योजना है- “लाडली बहना आवास योजना”। यह योजना मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए चलाई जा रही है।

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा गरीब महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाली ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है, उन्हें सरकार पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि देगी। 17 सितंबर 2023 को इस योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार द्वारा प्राप्त राशि सीधे ही महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि किस्तों में महिलाओं के बैंक खाते में आएगी।

Ladli Bahna Awas Yojana Objective

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने लाडली बहना आवास योजना को इसलिए शुरू किया था, ताकि महिलाएं पक्के घरों में निवास कर सकें। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। कच्चे घर में निवास कर रही है महिलाओं को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इन्हीं समस्याओं के निराकरण के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे ही बैंक खाते में ट्रांसफर होती है। आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अनेकों महिलाओं ने आवेदन किया था, किंतु कुछ अपात्र महिलाओं का नाम इस योजना से पृथक कर दिया गया है। लाडली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के विकास पर केंद्रित है।

यह महिलाओं के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होगा। मध्यप्रदेश सरकार का यह सराहनीय कदम है। मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना को पहले अंत्योदय योजना के नाम से जाना जाता था। जिसका नाम बदलकर वर्तमान में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना कर दिया गया है। लाडली बहना आवास योजना लाडली बहना योजना के अंतर्गत ही संचालित की जा रही है।

Ladli Bahna Awas Yojana Latest Update

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आवास योजना के लिए 17 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक आवेदन किए गए थे। इससे संबंधित पात्र महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अब महिलाओं को आवास योजना की पहली किस्त 25,000 रुपए के रूप में प्राप्त होगी।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान ने लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत करते समय यह कहा था कि मध्यप्रदेश की केवल उन्हीं महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जो वास्तविक तौर पर मिट्टी के कच्चे घरों में निवास कर रही है। जिन महिलाओं के पास पक्का मकान नहीं है और जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है, ऐसी सभी महिलाओं की सूची बनाई गई है। आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करके महिलाएं अपने सपनों का पक्का मकान बना पाएगी।

Also Read – MP Board Result 2024

Ladli Bahna Awas Yojana Eligibility

यदि कोई भी महिला मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहती है, तो उसके पास निम्न पात्रताएं होनी चाहिए-

  • आवेदक महिला मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • यह आवश्यक है कि महिला लाडली बहना योजना का लाभ हर महीने प्राप्त कर रही हो।
  • महिला का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए।
  • महिला के परिवार के किसी भी सदस्य को आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ होना चाहिए।
  • सरकार के द्वारा जारी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं आवास योजना के लिए पात्र है।
  • महिला का नाम लाडली बहना आवास योजना की सूची में होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला विवाहित हो, जिनमें विधवा, तलाकशुदा एवम् परित्यक्ता महिला हो।
  • आवेदक महिला की उम्र 21 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Ladli Bahna Awas Yojana Documents

यदि कोई भी महिला मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहती है, तो उसके पास निम्न आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • महिला का बैंक खाता
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र आदि।

Ladli Bahna Awas Yojana Installment Amount

इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1 लाख 30 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। पहली किस्त के रूप में महिलाओं को 25000 रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह दूसरी किस्त 85000 रुपए और तीसरी किस्त 20000 रुपए रहने वाली है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

यह राशि सीधे ही बैंक खाते में ट्रांसफर होती है। यह महिलाओं के सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होगा। मध्यप्रदेश सरकार का यह सराहनीय कदम है। मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना को पहले अंत्योदय योजना के नाम से जाना जाता था। जिसका नाम बदलकर वर्तमान में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना कर दिया गया है।

Ladli Bahna Awas Yojana First Installment

वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने मध्यप्रदेश की महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है। यह राशि महिलाओं को किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त 25,000 रुपए होने वाली है। यह राशि कब जारी की जाएगी, इससे संबंधित कोई भी आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं हुई है। जैसे ही इसके बारे में कोई भी नई खबर आएगी, हम आपको इसकी सूचना दे देंगे ।

Ladli Bahna Awas Yojana List

यदि आप लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है, तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब इस वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • अब बेनिफिशियरी लिस्ट 2024 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट 2024 के विकल्प पर क्लिक करने के बाद संबंधित ग्राम पंचायत का चयन करें।
  • इस प्रकार आपको आवास योजना से संबंधित लाभार्थियों की सूची दिख जाएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
    इस लेख में हमने आपको मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। दोस्तों, आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी इस वेबसाईट को समय समय पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon