Ladli Behna Yojana [₹1250/Month] Benefits, Eligibility, Online Form, Status Check

Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। यह एक प्रमुख योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। वैसे तो केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा महिलाओं के विकास के लिए महिलाओं के उत्थान के लिए कई सारी योजना चलाई जाती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली बहना योजना के बारे में बताने वाले हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं लाडली बहनायोजना की। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जून 2023 में की गई। इस योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन करना है एवं कौन-कौन आवेदन कर सकता है ये पूरी जानकारी आपके सामने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे।

Ladli Behna Yojana

योजना का नामलाड़ली बहना योजना
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभ1250 रूपए प्रतिमाह
पात्रताप्रदेश की गरीब महिलाऐं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त बनाना
आवेदन माध्यमऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर07552700800
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। मध्य प्रदेश में महिलाओं के विकास के लिए यह योजना शुरू की गई है। आपको बताना चाहते हैं कि इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सीधा आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है। यह योजना अन्य योजना की तह नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत आवेदन करने के पश्चात महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ महिला लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जून 2023 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में 1.29 करोड़ महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुंचाया जा रहा है। इन सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

वैसे तो मध्य प्रदेश में महिलाओं बेटियों के लिए कई सारी योजना चलाई जाती है जैसे लाड़ली लक्ष्मी योजना, बेटियों की शादी करने के लिए विवाह करने के लिए भी कई सारी आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन यह एक प्रमुख योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को सीधा आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाएं आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana 12th Installment

Ladli Behna Yojana Benefits

लाडली बहना योजना जून 2023 में शुरू की गई थी। जब यह योजना शुरू हुई थी तब इस योजना के अंतर्गत ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रतिमाह महिलाओं को प्रदान की जाती थी लेकिन आपको बता दें की लाडली बहना योजना की राशि ₹1000 से बढ़कर 1250 रुपए हो गई है यानी की ₹250 ज्यादा अब लाडली बहनों को मिल रहे हैं।

इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह घोषणा की गई थी कि लाडली बहना योजना की शुरुआत तो ₹1000 से हुई है लेकिन इस योजना को ₹1000 तक सीमित नहीं रहने देंगे बल्कि इस योजना की ₹1000 राशि को बढ़ाकर ₹3000 प्रति माह किया जाएगा और महिलाओं को ₹3000 हर महीने इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1250 रुपए हर महीने लाडली बहनों को प्रदान किए जाते हैं और यह राशि आगे भविष्य में बढ़कर ₹3000 होगी। आपको बता दें कि यह राशि एकदम ₹3000 नहीं होगी बल्कि धीरे-धीरे यह राशि बढ़ाई जाएगी।

अभी वर्तमान में महिलाओं को 1250 रुपए प्रतिमाह प्राप्त हो रहे हैं। अब इसके बाद रु.1250 रूपए की राशि को बढाकर रु.1500 करेंगे, फिर रु.1750 किया जाएगा, फिर रु.2000 किया जाएगा, फिर इसके बाद इस राशि को बढ़ाकर रु.2250 कर दिया जाएगा, फिर रु.2500 कर दिया जाएगा, फिर रु.2750 कर दिया जाएगा और लास्ट में फिर यह राशि बढ़कर रु.3000 प्रतिमाह हो जाएगी।

Ladli Bahna Awas Yojana

Chief Minister Ladli Behna Yojana Eligibility

जब सरकार द्वारा किसी भी योजना की शुरुआत की जाती है तो उसके लिए पात्रता अवश्य निर्धारित की जाती है। ऐसे ही लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता रखी गई है उन पात्रता को पूरी करने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है यह पात्रता निम्नलिखित हैं।

  • महिला आवेदक मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • वह विवाहित महिला या तलाकशुदा हो सकती है।
  • मुख्यमंत्री जी के अनुसार अब 21 वर्ष की अविवाहित बेटियों को भी लाभ मिलेगा
  • महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाएं लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • महिला का कोई भी परिवार का सदस्य किसी भी सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए।

आपको बताना चाहते हैं कि जो महिलाएं ऊपर ही बताई गई सभी पात्रता शर्तों को पूरा करती हैं उन्हें लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है। हालांकि यह देखने में आया है कि कई महिला है लाडली बहना योजना के अंतर्गत अपात्र होते हुए भी गलत तरीके से लाभ प्राप्त कर रही थी तो ऐसी महिलाओं को सरकार की तरफ से नोटिस दिया गया है और उनके नाम रिजेक्ट कर दिए गए हैं।

Chief Minister Ladli Behna Yojana Documents

लाडली बहनायोजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हम सभी के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। वैसे सरकार की तरफ से कुछ ज्यादा जरूरी दस्तावेज नहीं मांगे गए हैं बस आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है।

  • आपके पास इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने हेतु समग्र आईडी भी समग्र आईडी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड एवं समग्र आईडी दोनों की ईकेवाईसी होना चाहिए।
  • आपके पास मध्य प्रदेश का स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने हेतु आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registraion

Ladli Behna Yojana Form

वैसे तो लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमें किसी भी आवेदन फार्म की आवश्यकता नहीं होती है। हमें सिर्फ अपने वार्ड कार्यालय में या ग्राम पंचायत में या आंगनबाड़ी केंद्र में जाना होगा और वहां पर हम सीधा अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करके आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं लेकिन अगर आपको लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है तो इसके लिए नीचे लिंक दिया गया है वहां पर क्लिक करके आप आसानी से लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Chief Minister Ladli Behna Yojana Apply

सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत जून 2023 में की गई थी और 10 जून 2023 को लाडली बहनों को प्रथम किस्त ट्रांसफर की गई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

अभी वर्तमान में इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा चालू नहीं की गई है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपनी ग्राम पंचायत में जा सकते हैं। इसके अलावा आप नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जा सकते हैं। अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप अपने वार्ड कार्यालय में जा सकते हैं और नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जा सकते हैं वहां पर लाडली बहना योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 अभी तक लाडली बहनायोजना के 2 चरण शुरू किया जा चुके हैं जिनमें वर्तमान में 1.29 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो रही है। लाडली बहना योजना में आवेदन करने हेतु आपको इसके तीसरे चरण का इंतजार करना होगा। जब सरकार द्वारा इसका तीसरा चरण शुरू किया जाएगा तब आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसमें आवेदन करना होगा।

FAQs

लाडली बहना योजना में लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना में लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे। इसके बाद यहां पर अंतिम सूची पर क्लिक करके आप पत्र लिस्ट या फिर अपात्र लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं देख सकते हैं।

लाडली बहना की किस्त कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना की किस्त चेक करने के लिए लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आवेदन की स्थिति और भुगतान की स्थिति देखें पर क्लिक करना है और अपना लाडली बहना का आवेदन क्रमांक डालना है। आपके सामने सभी किस्तों की जानकारी आ जाएगी।

लाडली बहना योजना 3 चरण कब आएगा?

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई, अगस्त में शुरू हो सकता है जिसमें सभी वंचित लाडली बहने आवेदन कर सकेंगी।

लाडली बहना योजना की शिकायत कैसे करें?

लाडली बहना योजना से संबंधित अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो आप लाडली बहना योजना के हेल्पलाइन नंबर 07552700800 / 181 पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

लाडली बहना योजना के पैसे नहीं आए तो क्या करें?

अगर आपको लाडली बहना योजना के पैसे आपके खाते में नहीं आ रहे हैं तो आप लाडली बहना योजना की हेल्पलाइन नंबर 07552700800 / 181 पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आपके बैंक खाते में क्यों लाडली बहना योजना के पैसे नहीं आ रहे हैं।

लाडली बहना योजना में कौन कौन सी महिला पात्र है?

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु महिला की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाभ दिया जाएगा जो किसी सरकारी सेवा में नहीं है।

लाडली बहना योजना किस राज्य ने लागू की?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जून 2023 में शुरू की गई है। 10 जून 2023 को इसकी पहली किस्त महिलाओं के खातों में ₹1000 भेजी गई थी।

लाडली बहना आवास योजना में कौन कौन से दस्तावेज लग रहे हैं?

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर चाहिए।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon