Ladli Behna Awas Yojana First Installment – इन महिलाओ को मिलेंगे पूरे 1.20 लाख रुपए

Ladli Behna Awas Yojana First Installment

सरकार द्वारा लाडली बहनों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी प्रदान की गई है। जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन फार्म जमा किया है, उन सभी महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा 1.20 लाख रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। लाड़ली बहना आवास योजना राज्य की गरीब महिलाओं के लिए शुरू की गई बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के तहत लाडली बहनों को राज्य सरकार पक्का मकान प्रदान करेगी, ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाएं जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान का नहीं है, योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर 1.20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकती हैं।

Ladli Behna Awas Yojana 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार की महिलाओं को पक्का मकान देने के उद्देश्य से लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करती है। यह पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में विभिन्न तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। योजना के तहत डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी महिला के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है।

पहली किस्त में मिलेंगे इतने पैसे

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जिन महिलाओं को प्राप्त होने वाली है, उन लाभार्थी महिला के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा पहली किस्त के ₹30000 ट्रांसफर किए जाएंगे। योजना के तहत लाभार्थी महिला पहली किस्त में प्राप्त राशि का इस्तेमाल अपने लिए पक्के मकान के निर्माण हेतु कर सकती है। मध्य प्रदेश सरकार पहली किस्त के सफल भुगतान के बाद लाभार्थी के बैंक खाते में दूसरी किस्त ट्रांसफर करेगी, इस प्रकार योजना के तहत विभिन्न तीन किस्तों के रूप में प्राप्त 1.20 लाख रुपए का इस्तेमाल गरीब परिवार अपने लिए पक्के मकान के निर्माण हेतु कर सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 13th Kist

लाडली बहना आवास योजना लाभार्थी सूची

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना के तहत जिन महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए गए हैं, उन सभी महिलाओं के नाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई लाभार्थी सूची में शामिल किया जा चुके हैं। अगर आपने योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आगे आपको लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा रही है।

  • लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर उपलब्ध मेनू में से स्टेकहोल्डर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको दिखाई दे रहे PMAY वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब क्रमश: आपको अपने तहसील, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी, आप इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • प्रिंट बटन पर क्लिक करके आप सूची का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

इस प्रकार ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन फार्म जमा करने वाले नागरिक लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा, उन महिलाओं के बैंक खाते में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना की पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। पहली किस्त में लाभार्थी महिला ₹30,000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकेगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर की गई है। पीएम आवास योजना के तहत जिस प्रकार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवार को पक्का मकान निर्माण हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, उसी प्रकार लाडली बहना आवास योजना के तहत केवल ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पक्का मकान निर्माण हेतु आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है, इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र की महिलाएं एवं गरीब परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत आवेदन फार्म जमा कर 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon