Ladli Behna Awas Yojana 2024 – सरकार इन महिलाओं को देगी आवास के लिए 1.20 लाख रूपए

Ladli Behna Awas Yojana

Ladli Behna Awas Yojana – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई है। जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है तो उन्हें अब रहने के लिए लाड़ली बहना आवास योजना के तहत पक्का मकान दिया जाएगा, उन्हें आवास दिया जाएगा, कुटी निकाली जाएगी जिससे उनके पक्के मकान बन सकेंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब नए मुख्यमंत्री बनने के बाद कई सारी योजनाओं में बड़े बदलाव किए जाएंगे तो लिए हम लाडली बहन आवास योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
योजना का नामलाड़ली बहना आवास योजना
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
पात्रताप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को आवास देना
लाभआवास मिलेगा
आवेदन माध्यमऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

मध्य प्रदेश में हाल ही में एक योजना चलाई गई है लाडली बहना योजना, जिसके अंतर्गत महिलाओं को प्रदेश की बहनों को हर महीने ₹1250 की राशि सरकार की तरफ से उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है और इस योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र समर्थ बनाने के लिए योजना की शुरुआत की गई थी जो कि सफल होती हुई दिखाई दे रही है।

अब सरकार द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत कर दी है। लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत अब लाडली बहनों को रहने के लिए आवास दिया जाएगा। जो महिलाएं कच्चे घरों में रहती हैं, झोपड़ियों में रहती हैं, उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश में बहुत सारी जनकल्याणकारी योजना चलाई जाती है जैसे – लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाडली बहना योजना, सीखो कमाओ योजना, जनकल्याण संबल योजना और भी बहुत तरह की जनकल्याणकारी योजना चलाई जाती है। जिनसे युवाओं को और प्रदेश के समस्त नागरिकों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ बड़ी आसानी से मिल सके, उनका जीवन अच्छा हो सके, वह अपने जीवन के मूलभूत संसाधनों को अर्जित करने में सफल हो।

Ayushman Card Online Apply

इसलिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी जिसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1250 दिए जाते हैं एवं इसी योजना को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नई योजना की शुरुआत कर दी है।

अब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत कर दी है जिसके अंतर्गत महिलाओं को, प्रदेश की बहनों को रहने के लिए आवास मिलेगा, पक्का मकान मिलेगा जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर वह खपरा वाले कच्चे घर में रहते हैं उन्हें रहने के लिए, उनके रहने के लिए, पक्का मकान बनाने के लिए आवास दिया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana 2024

दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 सितंबर 2023 को फूलबाग मैदान, ग्वालियर से लाड़ली बहना आवास योजना की घोषणा की थी जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है, जो लाड़ली बहने झोपड़ियों में रहती हैं, या खपरा वाले घरों में रहती हैं, तो उन्हें रहने के लिए पक्का मकान दिया जाएगा, जिसके लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन्हें कुटी दी जाएगी मतलब आवास योजना के अंतर्गत रहने के लिए आवास दिया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana Benefits

  • मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को आवास दिया जाएगा।
  • जो लाडली बहने कच्चे मकान में रहती हैं उन्हें रहने के लिए पक्का मकान (आवास) दिया जाएगा।
  • लाडली बहना योजना के बाद लाडली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की जाएगी।
  • लाडली बहना आवास योजना में लाडली बहनों को जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उनके लिए आवास दिया जाएगा।

PM Surya Ghar Yojana 2024

Ladli Behna Awas Yojana Aim

लाडली बहना आवास योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि जिन लाडली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। जो कच्चे मकानों में रहती हैं तो उन्हें रहने के लिए आवास दिया जाएगा। इसलिए इस योजना का नाम लाडली बहना आवास योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत जिन लाड़ली बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन्हें इस योजना के अंतर्गत मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी, उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

Ladli Behna Awas Yojana Eligibility

  • लाड़ली बहनों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदन करने वाली महिला को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • जिन बहनों के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है सिर्फ उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए आवास दिया जाएगा।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कोई भी पहले से पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाडली बहना के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाडली बहना के परिवार की आय ₹ 2.5 लाख से कम होना चाहिए।
  • परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

Ladli Behna Awas Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र

Ladli Behna Awas Yojana Apply

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन कैसे करना है। चलिए हम आपको बताते हैं कि लाडली बहना आवास योजना शुरू होने के बाद आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं और कैसे लाडली बहनों को लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत रहने के लिए पक्का मकान दिया जाएगा, उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

अगर आप लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करना चाहती हैं तो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया है कि लाडली बहनों को कहीं पर भी भागने की जरूरत नहीं है। अगर आप लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपनी ग्राम पंचायत में जाकर लाडली बहना आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत तभी वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा चालू नहीं की गई है

Ladli Behna Awas Yojana List

लाड़ली बहना आवास योजना शुरू करने के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत को लेकर नई अपडेट सामने निकल कर आई है। दोस्तों 10 सितंबर 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फूलबाग मैदान ग्वालियर से लाड़ली बहना आवास योजना की घोषणा की थी कि लाडली बहनों को आवास योजना का लाभ देने के लिए लाडली बहना आवास योजना लांच की जाएगी।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

जिन लाडली बहनों ने आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया था उनकी लिस्ट सरकार ने जारी कर दी है यानी की लाडली बहना आवास योजना की प्रथम सूची सरकार ने जारी कर दी है। चलिए हम जानते हैं की आवास योजना के प्रथम सूची हम कैसे निकाल सकते हैं और जो लाडली बहने आवेदन करने से वंचित रह गई है उनके लिए नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के द्वारा जल्द ही दूसरा चरण भी शुरू किया जाएगा।

  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले हमें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां पर आपको में मेनू का बटन दिख रहा होगा यहां पर मेनू पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहाँ पर मेनू में Stakeholders आप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब इसके नीचे भी कई सारे ऑप्शन खुल जाएंगे तो यहां पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा लेकिन हमारे पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो इसके लिए हम नीचे Advance Search पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा अब यहां पर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और अपना गांव सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद Scheme में लाडली बहना आवास योजना सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको सिर्फ Serach पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहाँ पर जो आपने अपना गांव सिलेक्ट किया होगा उसके हिसाब से आपके गांव की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी अब यहां पर आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

Ladli Behna Awas Yojana First Installment

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने आवेदन कर दिया है उनके बैंक अकाउंट में ₹25,000 की पहली किस्त सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी चालू होना अनिवार्य है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इसकी पहली किस्त जल्द ट्रांसफर की जाएगी।

हालांकि अभी तक सरकार द्वारा यह घोषणा नहीं की गई है कि इसकी पहली किस्त कब जारी की जाएगी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द से जल्द बहनों के खातों में इसकी पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी। हम आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल के माध्यम से लाडली बहना आवास योजना के बारे में समुचित जानकारी मिल गई होगी।

Ladli Behna Awas Yojana Official Website

लाडली बहना आवास योजना ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in है। सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप लाडली बहना आवास योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट डाउनलोड करने हेतु अलग वेबसाइट है।

Ladli Behna Awas Yojana Form PDF

लाडली बहनाआवास योजना में आवेदन करने हेतु फॉर्म भरकर अपनी ग्राम पंचायत में जमा करना होगा। नीचे क्लिक करके आप आवेदन फार्म को डाउनलोड कर सकते हैं एवं में अपनी आवश्यक जानकारी भरकर आवेदन फार्म को भरकर अपनी ग्राम पंचायत में जमा करें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon