PM Matru Vandana Yojana – महिलाओं को सरकार दे रही है हर महीने ₹5000 रूपए, ऑनलाइन फॉर्म

PM Matru Vandana Yojana

PM Matru Vandana Yojana : आप सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। अब अगर आपके परिवार में कोई भी बच्चा होता है चाहे वह लड़का हो चाहे लड़की हो आपको सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता सीधा बच्चे की मां के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। आईए इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी प्रदान करते हैं कि कौन सी है ये योजना, कैसे इस योजना के अंतर्गत ₹5000 की आर्थिक सहायता मिलेगी एवं इसमें कैसे आवेदन करना होता है, कौन-कौन से दस्तावेज लगते हैं, पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
योजना का नामप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभगर्भवती महिलाओं को
पात्रता₹5000 की आर्थिक सहायता
आवेदन माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmmvy.wcd.gov.in



दोस्तों प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। भारत में कई जनकल्याण योजनाएं चलाई जाती हैं जिनमें से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है जिसके अंतर्गत अगर कोई भी महिला गर्भवती होती है तो उसको सरकार की तरफ से ₹5000 की आर्थिक सहायता सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एक जन कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। ये राशि 3 किस्तों में गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

वैसे तो दोस्तों सरकार की तरफ से कई योजना चलाई जाती हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे की केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जाती है जिसका नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है। दोस्तों इस योजना के अंतर्गत बच्चा होने पर हर बच्चे पर ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह ₹5000 की सहायता निम्न वर्ग के लोगों के लिए है जिससे वह बच्चों का सही से पालन पोषण कर सकें।

PM Surya Ghar Yojana 2024

PM Matru Vandana Yojana

आपको बता दें कि इस योजन की शुरुआत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 5000/- रुपये का नकद प्रोत्साहन दिया जाता है। यह आर्थिक सहायता 3 किस्तों में प्रदान किया जाता है यह योजना उन महिलाओं के लिए है जो काम कर रही थीं और उन्हें गर्भावस्था के कारण मजदूरी का नुकसान उठाना पड़ा था।

यह एक जन कल्याणकारी योजना है जिसका प्रमुख उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे उन्हें गर्भावस्था के दौरान कामना करना पड़े एवं वह गर्भावस्था के दौरान आराम कर सकें एवं जन्म लेने वाले शिशु को कोई हानि न पहुंचे और वह सुरक्षित रहे इसलिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

PM Matru Vandana Yojana Benefits

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एक जन कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह बच्चे का पालन पोषण आसानी से अच्छे तरीके से कर सकें एवं उन्हें गर्भावस्था के दौरान कोई काम न करना पड़े। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा तीन किस्तों के माध्यम से गर्भवती महिला के बैंक खाते में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

प्रथम किस्त: यह राशि महिला के बैंक अकाउंट में तब ट्रांसफर की जाती है जब महिला गर्भवती होती है और अपना रजिस्ट्रेशन नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में करवाती है। आंगनवाड़ी केन्द्र (AWC)/अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा में गर्भावस्था के शीघ्र पंजीकरण पर 1000/- रुपये की राशि महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती।

द्वितीय किस्त: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त महिला के बैंक अकाउंट में गर्भावस्था के 6 महीने के बाद ट्रांसफर की जाती है। ₹2000/- गर्भावस्था के छह महीने के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच (ANC) करने पर प्राप्त होते हैं।

तृतीय किस्त: यह तृतीय किस्त महिला के बैंक अकाउंट में बच्चे के जन्म के पश्चात बच्चे के प्रथम टीका लगने के बाद ट्रांसफर की जाती है। बच्चे के जन्म के पश्चात ₹2000 महिला के बैंक अकाउंट में तब ट्रांसफर किए जाते हैं जब बच्चे को BCG, OPV, DPT, और हेपेटाइटिस – बी, या पहला टीका लगने के बाद ट्रांसफर किए जाते हैं।

How to Apply Ayushman Card

PM Matru Vandana Yojana Amount

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में प्रदान की जाती है ये राशि गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में सीधा DBT के माध्यम से तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है।

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत पहली किस्त 1000 रूपए तब गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है जब महिला गर्भावस्था के दौरान शीघ्र आंगनवाड़ी केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पंजीकरण करवाती है।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत 2000 रूपए की दूसरी किस्त गर्भावस्था के 6 माह बाद कम से कम 1 प्रसव पूर्व जांच के बाद ट्रांसफर की जाती है।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत ₹2000 की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म उपरांत ट्रांसफर की जाती है।

PM Matru Vandana Yojana Documents

आइए दोस्तों हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की सूची नीचे दी जा रही है।

  • आवेदिका (गर्भवती महिला) का आधार कार्ड
  • आवेदिका के पति का आधार कार्ड
  • मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड
  • आवेदिका का स्वयं का बैंक अकाउंट

PM Matru Vandana Yojana Registration

दोस्तों चलिए अब हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में हमें किस तरीके से आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले महिला गर्भवती होते ही आंगनवाड़ी केंद्र या अनुमोदित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकरण करवाना होगा। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में ₹1000 रूपए की पहली किस्त ट्रांसफर की जाती है।

इसके बाद गर्भावस्था के 6 महीने बाद प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की दूसरी किस्त ₹2000 रूपए आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इसके बाद प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की ₹2000 रूपए की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म उपरांत आवेदिका के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 में शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिन्हें गर्भावस्था के कारण मजदूरी का नुकसान उठाना पड़ा था। प्रोत्साहन का उपयोग गर्भवती महिलाओं के पोषण की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

PM Matru Vandana Yojana Apply Online

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon