PM Ujjwala Yojana KYC – इन महिलाओं को करवानी होगी ई-केवाईसी वरना गैस सब्सिडी होगी बंद

PM Ujjwala Yojana KYC

PM Ujjwala Yojana KYC : अगर आप उज्ज्वला योजना गैस सिलेंडर धारक है तो आप सभी के लिए एक नई खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि अगर आप एक उज्ज्वला गैस धारक है यानी कि आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त हुआ है तो आप सभी को आप यह एक काम अवश्य करवाना होगा। अब सरकार सभी लोगों के गैस कनेक्शन की ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में आपको भी अपने गैस कनेक्शन की केवाईसी करनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन वितरण किए जाते हैं और अभी तक करोड़ों महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त हो चुके हैं लेकिन अब उन सभी के लिए सरकार एक बड़ी अपडेट करने जा रही है उन सभी को अब दोबारा से अपनी गैस कनेक्शन की ई केवाईसी करवानी होगी।

Ayushman Card Online Apply

पहले जो गैस कनेक्शन प्रदान किए गए थे, उनमें ई केवाईसी नहीं करवाई गई है जिसके कारण सरकार को सब्सिडी ट्रांसफर कने में एवं और कई सारे काम करने में दिक्कत आती है। ऐसे में सभी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाना आवश्यक कर दिया गया है। अब आपको अपनी गैस एजेंसी में जाकर केवाईसी फॉर्म जमा करना होगा।

PM Ujjwala Yojana KYC Form

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अगर आप फ्री गैस कनेक्शन की केवाईसी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस आवेदन फार्म को डाउनलोड करने के बाद इसमें अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी जैसे अपना नाम, आधार कार्ड नंबर, एलपीजी आईडी, मोबाइल नंबर आदि, सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।

फार्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को अपनी गैस एजेंसी पर जमा करना होगा। इसके बाद आपके उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन की ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी। प्रधानमंत्री और उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केवाईसी फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

अगर आप अपनी गैस कनेक्शन की ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो ऐसे में आपको गैस कनेक्शन के तहत मिलने वाली गैस सब्सिडी बंद हो जाएगी। इसके साथ ही आपका गैस कनेक्शन अवैध हो सकता है तो आपको जल्द से जल्द अपनी ई केवाईसी करवाना होगा।

जैसे कि आप सभी को पता है कि सरकार अब बैंक खाता से लेकर आयुष्मान कार्ड सभी की ईकेवाईसी करवाती है एवं अभी राशन कार्ड की भी ई केवाईसी चल रही है एवं इसी बीच अब आपको अपनी एलपीजी गैस कनेक्शन की भी केवाईसी करवानी होगी इसके लिए आपको अपने एलपीजी गैस कनेक्शन के दफ्तर या एजेंसी में जाना होगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon